कोविड से बीस गुना घातक डिज़ीज़ एक्स का ख़तरा

  • 8:17 pm
  • 26 September 2023

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोविड से बीस गुना घातक महामारी का ख़तरा जताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस आसन्न महामारी को ‘डिज़ीज़ एक्स’ नाम दिया है. कहा है कि इसका ख़तरा आसन्न है. इंग्लैंड में विशेषज्ञों ने इस संभावित और नई महामारी से निपटने के लिए तैयारियां शुरू भी कर दी हैं.
हिंदुस्तान टाइम्स’ में ख़बर है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ डेम केट बिंघम ने डेली मेल से बात करते हुए कहा है कि दुनिया को बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए तैयार होना होगा और रिकॉर्ड समय में ख़ुराक देनी होगी. फ़िलहाल, ‘डिज़ीज़ एक्स’ के लिए कोई टीका नहीं है.

जोशीमठ में बग़ैर दस्तावेज़ के सरकारी मदद नहीं
उत्तराखंड के जोशीमठ में भूस्खलन से प्रभावित परिवारों के पास अगर ज़मीन के मालिकाना हक़ वाले वैध दस्तावेज़ नहीं हैं या अवैध क़ब्ज़ा करके भवन बनाया गया होगा तो उन्हें किसी तरह की राहत या अनुदान नहीं दिया जाना चाहिए. ‘डीएनए’ में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सरकारी रिपोर्ट में यह सिफारिश की गई है. दो जनवरी से, जोशीमठ-औली रोड के क़रीब बड़े इलाक़े में ज़मीन धंसने की वजह से कई घरों और इमारतों में बड़ी दरारें आ गई थीं, जिससे 355 परिवारों को वहाँ से हटना पड़ा था.

ओस्ला भट्टी सेंक्च्युरी में इको टूरिज्म की संभावनाओं का अध्ययन
वाइल्ड लाइफ़ इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया, देहरादून जल्दी ही ओस्ला भट्टी वाइल्ड लाइफ़ सेंक्च्युरी में जैव विविधता पर अध्ययन की शुरू करने जा रहा है. इससे यहां इको टूरिज़्म की संभावनाओं का भी पता चलेगा. यहां की मिट्टी और भूमिगत जल भी इस अध्ययन का का हिस्सा होंगे. इसके आधार पर सेंक्च्युरी के प्रबंधन की योजना तैयार की जाएगी. दक्षिणी दिल्ली के करीब 32 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली इस सेंक्चुयरी में पिछले साल लगाए गए ट्रैप कैमरों से मिली तस्वीरों से से पता चला था कि यहां आठ तेंदुए और छह लकड़बग्घों समेत हिरन और काले हिरन आदि मौजूद हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक़, दिल्ली का वन विभाग इसके लिए 92 लाख रुपये देगा.

प्रदूषण से निपटने को ‘कार फ़्री फ़्युचर’ की दस्तक- साइकिल टनल
प्रदूषण की समस्या से निपटने की दिशा में नार्वे ने महत्वपूर्ण पहल की है. वहां ‘कार फ़्री फ़्युचर’ का लक्ष्य हासिल करने के लिए दूसरे सबसे बड़े शहर बर्गन में लोवास्तकन पहाड़ को काटकर टनल बनाई गई है. 3.5 मीटर चौड़ी यह टनल फिलिंग्सडलेन और मिंडेमिरेन इलाक़ों को जोड़ती है. चार साल में 238 करोड़ की लागत से बनी टनल में दिशा बताने के लिए रंग-बिरंगी लाइट का इस्तेमाल किया गया है. उद्देश्य यह है कि कारों की संख्या घटे. ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर के अनुसार, अभी कुल चार प्रतिशत लोग साइकिल चलाते हैं. इसे 10 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है.

लंदन में भारत विरोधी हिंसा में 22 पाकिस्तानी दोषी करार
ब्रिटेन के लेस्टर में पिछले साल हुई भारत विरोधी हिंसा में 22 पाकिस्तानी दोषी ठहराए गए हैं. पिछले साल एशिया कप में भारतीय टीम की जीत के बाद पाकिस्तानी नागरिकों ने भारतीयों पर हमला किया था. दोषियों की पहचान के लिए पुलिस ने सीसीटीवी, बॉडीकैम और फ़ोन फोटो-वीडियो के 60 हज़ार फ़ुटेज खंगाले थे. इस हिंसा में दोषी करार दिए गए अन्य आरोपियों में 10 सीरिया, मोरक्को व अल्जीरिया के प्रवासी हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि लेस्टर में 95 हज़ार भारतीय और 20 हज़ार पाकिस्तानी रहते हैं.

ग़रीब शहरियों के घर का सपना पूरा करेगी होमलोन सब्सिडी
शहरों में झुग्गी-झोपड़ियों अथवा किराए के घरों में रहने वाले गरीबों के लिए केंद्र सरकार 60 हज़ार करोड़ रुपये की होमलोन सब्सिडी योजना लाने वाली है. इसके तहत 9 लाख तक का लोन सालाना 3 से 6.5 प्रतिशत की रियायती दर पर मिलेगा. बीस साल तक के लिए 50 लाख से कम लोन लेने वाले इसके पात्र होंगे. इससे रियल एस्टेट कारोबार में तेज़ी आएगी और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. ‘दैनिक भास्कर’ की खबर के मुताबिक, लोकसभा और विधानसभा चुनाव को देखते हुए लगता है कि योजना जल्द ही शुरू होने की संभावना है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य
कवर फ़ोटो | pixabay.com

सम्बंधित

जज के जज़्बे से इतिहास का अनजाना कालखंड सामने आया


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.