तुर्की की संसद के पास आत्मघाती हमला

  • 10:30 pm
  • 1 October 2023

तुर्की की राजधानी अंकारा में इतवार को करीब साढ़े नौ बजे संसद के पास एक ज़ोरदार विस्फोट हुआ. वीडियो फ़ुटेज में एक आत्मघाती हमलावर संसद के गेट की तरफ़ बढ़ता दिखाई देता है और गेट तक पहुंचकर उसने धमाका कर दिया. दूसरा हमलावर पुलिस की गोली से मारा गया. तुर्की के गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमला क़रार दिया है. ‘द डॉन’ के मुताबिक़, आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि इतवार को सुबह एक कमर्शियल वाहन आंतरिक मंत्रालय के सुरक्षा महानिदेशालय के प्रवेश द्वार पर आया. इसके बाद ज़ोरदार विस्फोट हुआ. हमले में सुरक्षा कर्मचारी भी घायल हुए हैं. तीन महीने का ग्रीष्मकालीन अवकाश ख़त्म होने के बाद इतवार को संसद की कार्यवाही फिर से शुरू के ठीक पहले यह हमला हुआ है.

स्पेन के नाइट क्लब में आग से 13 लोगों की मौत

स्पेन के मर्सिया शहर के दो मंज़िला नाइट क्लब ‘टीट्रे’ नाइट क्लब में इतवार को तड़के आग लग गई. आग लगने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. बचाव कर्मचारी अभी मलबा हटाने में जुटे हैं. ‘द हिंदू’ की ख़बर के मुताबिक पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार रात क्लब में जन्मदिन की पार्टी चल रही थी. इसी दौरान क्लब की पहली मंज़िल पर आग लग गई.

राजस्थान में पहली बार घर से मतदान कर सकेंगे बुज़ुर्ग और दिव्यांग
चुनाव आयोग राजस्थान में पहली बार बुज़ुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को घर से वोट डालने की सहूलियत देगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राजस्थान में 80 साल से ऊपर के 11.8 लाख मतदाता हैं. 100 साल से ऊपर के भी 18,462 मतदाता हैं. इन्हें और 40% से ज्यादा विकलांगता वालों को घर से वोट डालने की सुविधा दी जाएगी. ‘दैनिक भास्कर’ में ख़बर है कि चुनाव आयोग का नोटिफ़िकेशन जारी होने के बाद पाँच दिन के अंदर वोट फ़्रॉर होम की सुविधा पाने वाले मतदाताओं को फॉर्म भरना होगा. इसके बाद मतदाता घर से ही वोट डाल सकेंगे.

पाकिस्तान ने आत्मघाती हमलों का आरोप भारत पर मढ़ा

पाकिस्तान ने भारत की खुफिया एजेंसी (रॉ) पर शुक्रवार को हुए दो आत्मघाती विस्फोटों में शामिल होने का आरोप लगाया है. इन हमलों में मरने वालों की संख्या 65 हो गई है. ‘डीएनए हिंदी’ के मुताबिक़, पाकिस्तान के गृहमंत्री सरफराज बुगती ने दावा किया कि आत्मघाती हमले में भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) शामिल थी. अब तक किसी आतंकी संगठन ने इन हमलों की ज़िम्मेदारी नहीं ली है. पुलिस ने धमाकों की जांच शुरू कर दी है.

सऊदी अरब जा रहे आठ और ‘भिखारियों’ को मुल्तान हवाई अड्डे पर उतारा
‘द डॉन’ के मुताबिक, संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने शनिवार देर रात मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाली उड़ान से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में आठ कथित भिखारियों को उतार दिया. एजेंसी ने कहा कि ऐसे लोगों के एक दल ने जावेद नाम के एक शख्स को 185,000 रुपये की रक़म दी, ताकि उनके वीजा की प्रक्रिया पूरी की. कहा कि वे वहां भीख मांगेंगे और मांगी गई रकम का आधा हिस्सा उप-एजेंट को देंगे. दोषियों के ख़िलाफ़ मानव तस्करी अधिनियम, 2018 के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है. दो दिन पहले, एफआईए ने इसी हवाई अड्डे पर केएसए जाने वाली उड़ान से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में 16 कथित भिखारियों को उतारा था, जिनमें एक बच्चा, 11 महिलाएं और चार पुरुष शामिल थे. मंत्रालय के सचिव ने सीनेट पैनल को बताया कि विदेशों में पकड़े गए भिखारियों में से 90 फीसदी भिखारी पाकिस्तान के हैं.

ट्रैंकुलाइज्ड बाघ की इलाज के दौरान मौत
कतर्नियाघाट में जंगल के किनारे बसे बर्दिया गाँव में शनिवार को एक बाघ ने खेत में काम रहे दो किसानों पर हमला कर दिया. वन विभाग के कर्मचारियों ने शाम तक बाघ को तलाश करके ट्रैंकुलाइज़ कर लिया मगर इलाज के दौरान रात को बाघ की मौत हो गई. संवाद के संवाददाता के मुताबिक़ गाँव के लोगों का कहना है कि बाघ घायल था और चलने में उसे दिक़्क़त हो रही थी.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी

सम्बंधित

बॉण्ड किरदार रोजर मूर के संंग्रह की नीलामी 4 को


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.