हमास ने इस्राइल पर रॉकेट दागे, इस्राइल का जवाबी हमला

  • 11:05 pm
  • 7 October 2023

हमास के हमलों के जवाब में इस्राइल ने गाज़ा पट्टी में सैन्य ठिकानों पर ज़बरदस्त हमले किए हैं, इन हमलों में 198 फिलस्तीनियों की मौत हो गई और 1600 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं. अलजज़ीरा के मुताबिक कम से कम एक हज़ार फिलस्तीनी इस्राइल में घुस गए हैं. इसके पहले शनिवार की सुबह हमास लड़ाकों ने गाज़ा पट्टी से इस्राइल पर हज़ारों रॉकेट दागे. हमास का दावा है कि उसने पाँच हज़ार रॉकेटों से हमला किया. इनमें 70 इस्राइलियों की मौत हो गई और क़रीब 750 लोग घायल हुए हैं.

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के ख़िलाफ़ जंग का ऐलान करते हुए कहा है कि हमास के आतंकवादियों को इस हिमाक़त का बड़ा ख़ामियाजा भुगतना पड़ेगा. इन हमलों के जवाब में इस्राइली सेना ने ऑपरेशन “स्वॉर्ड्स ऑफ़ आयरन” छेड़ दिया है.

भारतीय दूतावास ने एडवाइज़री जारी करके वहां रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है. विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को बिना किसी अहम कारण के हिंसाग्रस्त इलाकों में जाने से मना किया है.

पेरिस में खटमल आपदा बने
पेरिस के होटलों, रेस्त्रां, सार्वजनिक पार्कों और सिनेमा घरों के फर्नीचरों में ही नहीं बल्कि मेट्रो ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में भी खटमल बड़ी आपदा बन चुके हैं. ‘दैनिक भास्कर’ में ख़बर है कि कुछ यात्रियों ने हाईस्पीड ट्रेनों और एयरपोर्ट पर भी इसकी शिकायत की है. अब तो यह स्कूल, कॉलेजों में भी लोगों को खटमलों की वजह से दिक्कत होने लगी हैं. फ्रांस के परिवहन मंत्री का कहना है कि हमें इसकी शिकायत मिली ज़रूर है मगर यह कहना क़तई गलत होगा कि खटमल महामारी की तरह फैल चुके हैं. हम इनसे निपट रहे हैं. हम नहीं चाहते कि अगले साल होने वाले ओलंपिक तक ऐसी कोई समस्या रहे.

107 पदकों के साथ एशियाई खेलों में भारत का अभियान ख़त्म
एशियाई खेल 2023 में भारत का सफ़र पूरा हो चुका है. भारत ने पहली बार एशियाई खेल के किसी एक संस्करण में 107 पदक जीते हैं. इससे पहले एशियाई खेलों में, 2018 में भारत ने 70 पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक, एशियाई खेल के लिए खिलाड़ियों को रवाना करते हुए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बार 100 पार का नारा दिया था. खिलाड़ियों ने इसे सच साबित कर दिया. भारत को पहले दिन पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ, सातवें दिन पांच, आठवें दिन पन्द्रह, नौवें दिन सात, दसवें दिन नौ, ग्यारहवें दिन बारह, बारहवें दिन पांच, तेरहवें दिन नौ और चौदहवें दिन बारह पदक मिले. जिनमें 28 स्वर्ण, 38 रजत, 41 कांस्य पदक शामिल हैं.

कार पूलिंग पर प्रतिबंध की अफ़वाह से बेंगलूरू में खलबली
बेंगलुरू में ‘कार पूल’ करके रोज़ अपने दफ्तर जाने-आने वालों के बीच सोशल मीडिया पर फैली एक अफवाह से खलबली मच गई. अफ़वाह यह फैली कि कर्नाटक का परिवहन विभाग कार पूलिंग पर रोक लगाने जा रहा है. कुछ प्लेटफार्म पर तो ऐसा करने से दस हज़ार रुपये जुर्माना लगाने की चर्चा भी होने लगी. इस बीच राज्य के परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने साफ़ किया कि सरकार रोक लगाने नहीं जा रही है. वह केवल यह जांच करने जा रही है कि ये सेवाएं देने वाले कार पूलिंग एप का व्यावसायिक इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं. हालांकि तमाम टैक्सी ड्राइवरों, ऑटोरिक्शा चालकों ने इस एप की वजह से अपना धंधा चौपट होने का आरोप लगाया है. इनके संगठनों ने इस सेवा पर रोक लगाने की मांग के साथ धरना भी दिया था. वहीं, एप संचालकों और शहरियों का भी कहना है कि कारपूलिंग शहर के बेतरह ट्रैफ़िक जाम की समस्या का कारगर समाधान भी है. उन्होंने कहा कि अकेले ‘क्विक राइड’ के 13 लाख यूजर हैं, जिन्होंने इस एप की सेवाओं के ज़रिए पिछले आठ साल में 1.85 करोड़ यात्राएं की हैं. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि फ़िलहाल सरकार किसी फ़ैसले से पहले सभी संबंधित पक्षों से बात कर रही है.

एयर इंडिया का नया लोगो
एयर इंडिया ने अपना लोगो और साज-सज्जा बदलने के बाद अपने विमान ए-350 की पहली तस्वीरें साझा की हैं. अपने एक्स हैंडल (पहले ट्विटर) से विमान की तस्वीरें साझा करते हुए एयर इंडिया ने लिखा है, ”यहां टूलूज की पेंट शॉप पर नई सजधज में राजसी ए-350 की यह पहली छवि है. हमारे ये विमान सर्दियों में आने शुरू हो जाएंगे.” 1932 से अब तक एयर इंडिया अपना लोगो कई बार बदल चुका है.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी

सम्बंधित

डेरा ग़ाज़ी ख़ाँ में परमाणु संयंत्र के क़रीब धमाका


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.