पाकिस्तान समुंदर-ए-कुफ़्र में एक रोशन जज़ीरा है

यहां के लोग क़ुदरत की तमाम नेमतों से अरास्ता हैं. ख़ूबसूरत झीलें, खुले मैदान, धूल, मिट्टी, शोर-ओ-गुल, सब इफ़रात से पाए जाते हैं. कोयला इतना है कि जब दुनिया के जख़ीरे ख़त्म हो जाएंगे, तब भी मुमलिकत-ए-खुदादाद में चूल्हे जलते रहेंगे, गाड़ियां चलती रहेंगी, कारख़ानों में रोजगार होगा, बिजली होगी, ख़ुशहाली होगी. अभी क्यूंकि दुनिया के जख़ीरे ख़त्म नहीं हुए, इसलिए ये चीजें यहां मौजूद नहीं.

पाकिस्तान की थोड़ी बदकिस्मती ये है कि इसके चारों तरफ दुश्मन मुमालिक बसे हुए हैं, एक तरफ बलूचिस्तान, एक तरफ सिंध और एक तरफ सल्तनत-ए-मुनकरीन-ए-हिंद.
बैरूनी साज़िशों की वजह से पाकिस्तान दुनिया में अब तक वो मुक़ाम हासिल नहीं कर पाया है जो किसी भी सुन्नी रियासत का ख़ुदाई हक़ है. यही वजह है कि मुल्क की दिफा के लिए, हर साल, सिपाहसालार को क़ौमी ख़जाने का आधा हिस्सा सौंप दिया जाता है. बाकी आधा वे ख़ुद ही ले जाते हैं. पर फ़ौज के अथक इखराजात के बावजूद कई बरसों से हिंदू साम्राज्य हमारे दरियाओं से पानी चुराए जा रहा है, सतलज को तो कैद ही कर रखा है. इस सिलसिले में अकवाम-ए-मुत्ताहेदा (यूएनओ) में दरख़्वास्त दर्ज है.

हदूद अरबा
आपने ग़ौर किया होगा कि दूसरे मुल्कों की निस्बत पाकिस्तान को दुनिया के नक्शों पर ख़ासा छोटा दिखाया जाता है. हालांकि उसी नक्शे पर चीन मशरिक की हद तक और रूस बेग़ैरती की हद तक फैला हुआ है. पर पाकिस्तान ऐसा है कि बीच में दिखाई ही नहीं देता. हकीक़त इसके बिल्कुल बरअक्स है. अब हमारा काम मजमून लिखना है, फीता लेकर पैमाइश नापना नहीं. मगर पाकिस्तान की वुस्सत का इस चीज़ से अंदाजा लगा लीजिए कि यहां मुख़्तलिफ सूबों में मुख़्तलिफ दिन ईद मनाई जाती है. फल्कियात से वाक़िफ लोग समझ गए होंगे कि ये सिर्फ़ तवील फ़ासलों पर ही मुमकिन है.

मौसम
यहां साल में चार मौसम आते हैं. मौसम-ए-परहेज-ओ-तवाफ, मौसम-ए-इम्तिहानात, मौसम-ए-शादी-ब्याह, मौसम-ए-इन्क़लाब. बाक़ी मौसमों के एवज आख़िरी मौसम हर साल नहीं आता, बल्कि अकसर आने के वादे ही करता रह जाता है. बाकी मौसम हर साल आते हैं.
मौसम-ए-इम्तिहानात सावन के महीने में आता है. इसमें बादल और वालिदैन गरजते हैं, एक तूफ़ानी हवाओं से और दूसरे पर्चों के नाताइज से. चंद हफ़्तों में बादल तो थम जाते हैं, पर वालिदैन कई अरसे तक गरजते रहते हैं. तालिब-ए-इल्म मासूमियत की छतरी ओढ़कर बैठ भी जाएं तो आफाका नहीं होता. तालिब-ए-इल्मों की बहाली के लिए भी अक्वाम-ए-मुत्ताहेदा में दरख़्वास्त दर्ज है.
सर्दियों में मौसम-ए-शादी-ब्याह बहुत शान-ओ-शौकत से आता है, अपने साथ दावतों के अंबार लाता है. कई होने वाले मियां-बीवी को अपनी ही शादी छोड़कर और जगह हाज़िरी देनी पड़ती है. मिलनसारी से मजबूर लोग सुबह से शाम घर नहीं लौटते. फिर कपड़ों के खर्चे अलग, सलामियां अलग, कंगाल हो जाते हैं, अवजार हो जाते हैं. बीमार मुर्गियों जैसी शक्लें लेकर बैठे रहते हैं, मगर शादी नहीं छोड़ते.
मौसम-ए-परहेज-ओ-तवाफ हर साल रमजान के मुबारक महीने से शुरू होता है और हज के मुबारक महीने पर ख़त्म. अगर क़िस्मत अच्छी हो तो इन महीनों की भी सर्दियों में ही आमद हो जाती है, वरना इनकी बरकत में कमी महसूस होने लगती है. रमजान में लोग फ़र्श पर जमीन-पोश रहते हैं, कभी इबादत में, कभी भूख से निढाल होकर. रमजान सब्र-ओ-तह्हमुल सिखाता है. ख़ाली पेट एक-दूसरे को बर्दाश्त करना कोई मज़ाक नहीं.
फिर हज के लिए लोग सऊदी अरब का रुख़ करते हैं. वैसे तो ज़िंदगी में एक मर्तबा का हुक्म है, पर जिनसे पहली बार सही से ना हो पाए, वे दोबारा भी चले जाते हैं. वापसी पर अपने लिए वहां के बाबरकत कुएं का पानी लाते हैं और दूसरों के लिए यहां के कुओं का पानी रख लेते हैं.

जरा-ए-आमद-ओ-रफ्त
पाकिस्तान में तरह-तरह के जहाज चलते हैं. फिजाई, बेहरी और मनशियाती. इस आख़िरी का सफ़र सबसे आराम से होता है. सड़कों का सफ़र आरामदेह नहीं होता. कई सड़कों की हालत देखकर शक पड़ता है कि इंतजामियां मजदूरों को तामीर के नहीं, तबाही के पैसे देती है. इन पर सफ़र करना बड़ी जसारत का काम है, इसीलिए अकसर सवारियों के पीछे ‘गाज़ी’ और ‘मुजाहिद’ जैसे लब रंग-आमेज़ होते हैं.

कोह-ओ-दश्त
पाकिस्तान में दुनिया का सबसे बुलंद जंगी मैदान पाया जाता है, सियाचीन. यहां दुश्मन को मारने का तकल्लुफ़ नहीं करना पड़ता, ठंड से ख़ुद ही मर जाता है.
यहां मरी के पहाड़ हैं. महकमा-ए-तालीम के मुताबिक मरी का दौरा बच्चों की तालीम के लिए बेहद ज़रूरी है. यह इल्मी जियारत तीन-चार मर्तबा कराई जाती है. यहां बच्चे तंबाकूनोशी, चरस, शराब और दीगर बुराइयों के बुरे असरात से बसीरत अफरोज होते हैं.

अरसे-दराज से पाकिस्तान में बेशुमार जंगल बियाबान थे, लेकिन ये इश्क-ओ-आशिक़ी जैसे फ़िजूल मश्गले को फ़रोग देने लगे. लोग शेर-ओ-शायरी की तरफ माइल होते जा रहे थे. सड़क पर चलते जिसका दिल चाहता था, मिसरा कह जाता था.
जैसे ‘तुम्हारा और मेरा नाम जंगल में दरख़्तों पर अभी लिखा हुआ है, तुम कभी जाके मिटा आओ’ या ‘घने दरख़्त के नीचे सुला कर छोड़ गया, अजीब शख़्स था सपने दिखाकर छोड़ गया.’
ये नाक़ाबिल-ए-क़बूल हालात थे. शायर सीधी बात को उलझा कर पेश करता है, जिससे मुशायरे में फ़सादात पैदा होते हैं. हुक्मरानों के इख़्तियारात कम होते हैं. रियासत कमज़ोर होती है. कामयाब मुशायरा वही है, जो अपने शायरों पर काबू पा ले. इसलिए इन जंगलों को काटकर उजाड़ कर दिया गया है. वैसे भी दरख़्त अच्छे नहीं होते. ये साया तो देते हैं पर जिन्नों का, भूतों का, चुड़ैलों का. साया पड़ जाने की सूरत में फ़ौरन किसी पीर से राब्ता करें. वह आप पर रूहानी कलमात पढ़कर फूंकेगा, आपकी जेब से पैसे का बोझ हल्का करेगा, इससे अतात मिलेगी. अगर आपके क़रीब कोई पीर नहीं तो इस मजमून को चार बार पढ़कर अपने ऊपर फूंक लीजिए, ख़ुदा बेहतर करेगा.
दरख़्तों की आदम मौजूदगी में भी कभी-कभार शेर उभर कर आ जाते हैं. इस फिलबदी शायरी के खिलाफ अक्वाम-ए-मुत्ताहेदा में दरख़्वास्त दर्ज है.

पंजाब
इस मुल्क का सबसे आबाद सूबा है. ज़रूरत से ज़्यादा आबाद. यहां खाने में मशहूर है ख्याली पुलाव, दिमाग की खिचड़ी, पर लोग जुग्गतें भी शौक से खा लेते हैं. यहां के लोग बड़े दिल, खुले दिन और दीगर अमराज-ए-कल्ब का शिकार रहते हैं. पंजाब के हैवानात में मशहूर हैं शेर, भेड़िए, जाट, गुज्जर, आरायीन वगैरह. इनमें आरायीन सबसे ख़तरनाक जानवर समझे जाते हैं. इन्हीं के बारे में कहावत मशहूर है, ‘काम का ना काज का, दुश्मन अनाज का’.
यहां की मेहमाननवाजी मशहूर है. बिन बुलाए किसी के घर चले जाना और वहां महीना- दो महीना रहना यहां का आम दस्तूर है. झगड़े हो जाते हैं, अदालत में कार्रवाई चल पड़ती है, मगर मेहमान नहीं जाते.

अहम शहर
लाहौरः पाकिस्तान का पेरिस जहां मीनार-ए-पाकिस्तान, शाही किला, शालीमार बाग, जिन्ना बाग और राना साइंस अकेडमी जैसी क़ाबिल-ए-दीद जगहें पाई जाती हैं.
फ़ैसलाबाद : इस शहर को अंग्रेजों ने आबाद किया, पर भुगत हम रहे हैं. किसी ज़माने में इसका नाम ल्यालपुर होता था. फिर ल्याल साहब की अपनी ही फ़रमाइश पर बदल दिया गया. फ़ैसल ने अभी तक अक्वाम-ए-मुत्ताहेदा में दरख़्वास्त दर्ज नहीं की.

रावलपिंडी : अगर इस्लामाबाद पाकिस्तान की दुल्हन है तो पिंडी उसकी अंधी, बहरी और गूंगी बहन. आज से चालीस बरस किबला यहां कोई काबिल-ए-जिक्र चीज़ नहीं थी, ख़ुदा की रहमत से आज भी नहीं है.

झेलम : जहां कि दरिया पर राजा पोरस ने सिकंदर-ए-आजम को क़ातिल बना कर इख़्लाकी फ़तह हासिल की. इस दरिया ने सैकड़ों लश्करों और भैंसों के रुख बदले हैं .

जुनुबी पंजाब
जुनुबी पंजाब में काफी ज़मीन हमारे दीनी मुर्शिद, शेख सरकार के लिए मुंतख़िब है. यहां हर साल आकर वे शिकार करते हैं. तीतर, बटेर, सूअर, मुर्गी वगैरह का. इसके बदले वे हमें उम्मत-ए-मुस्लिमीन का हिस्सा रहने का और इस्लाम का क़िला कहलाने का एजाज बख़्शते हैं. जानवर नहीं बख्शते.

अहम शहर : मुल्तान, मदीनात-उल-औलिया. यहां हर गुज़रे हुए शख़्स के नाम एक मजार है. अगर आप भी अपनी किसी फूफी, ताए की कब्र पर गद्दीनशीन होना चाहते हैं तो मैय्यत मुल्तान ले जाइए.

मजीद जनूबी पंजाब
मजीद जनूबी पंजाब घोटकी से शुरू होता है और कराची पर ख़त्म. यहां की ज़मीन, उस पर रहने वाले इंसान, उस पर उगने वाली घास, उसमें रेंगने वाले कीड़े-मकोड़े, वढेरों की मिल्कियत होते हैं. हवा में उड़ने वाला परिंदा भी वढेरे की इज़ाजत बगैर पर नहीं मार सकता.
इससे मालूम होता है कि वढेरा होना बड़ी आजमाइश का काम है.
सारा दिन बैठकर परिंदों की लदीदा परवाज़ की तामील करना, लोगों की मसाइल को नजरअंदाज करना, मूँछों को तेल लगाना, तेल लगाकर ताव देना, असलदार सिपाहियों को सारा दिन खड़े रहते देखना, बीवियों के नाम याद रखना, सही बेगम को सही नाम से आवाज़ देना, ग़लत नाम से पुकारने के बाद उनकी माफ़ी के साथ यह वादा क़बूल करना कि कल से वह अपना नाम बदलकर वही रख ले जिससे मुख़ातिब किया गया था. शरबत-ए-जौ से दार गीली करना, मूँछों से शरबत-ए-जौ के कतरे निचोड़ना और रात को सोने से पहले मूँछों को दोबारा ताव देना, ऐसी तक़दीर से ख़ुदा बचाए.

अहम शहर : कराची. समुंदर के किनारे बसने वाला पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर. समुंदर की सरसरी निगाह डालने से यूं लगता है जैसे सारी दुनिया से कूड़ा लाकर यहीं फेंका जाता है. ऐसी बात नहीं. दरअसल कूड़ा बनाने में अहल-ए-शहर बेहद महारत रखते हैं. बच्चा-बच्चा कूड़ा तामीर करने का फ़न जानता है. यहां के लोग इश्तिराकियात पसंद हैं. कराची में सब बराबर होते हैं. वह बराबर में बैठा है. उसका बराबर में बंगला है. उसने बराबर की जेब से पिस्तौल निकालकर मेरा बटुआ छीन लिया है, वगैरह.
कराची में सारा साल मौसम की हरारत ज़्यादा रहती है क्योंकि गर्मी में चीजों के फैलने का अमूम है. इसलिए कराची पिछले पैंसठ बरस में से ख़ासी फ़राख्त हासिल कर चुका है. आसपास के रहने वालों को अकसर ख़बर होती है कि अब वे कराची का हिस्सा बन चुके हैं. इस बेसाख़्ता फैलाव के खिलाफ भी अक्वाम-ए-मुत्ताहेदा में दरख़्वास्त दर्ज है.
इधर के लोग अहल-ए-जबान समझे जाते हैं, पर उनको ख़ुद को समझना मुश्किल है. एक तो हर वक्त मुंह में पान होता है, फिर मुंह टेढ़ा करके आइन-गाइन बोलने और हलक से काफ़ निकालने में भी कुछ मायने खो जाते हैं. भारी उर्दू बोलते हुए उनकी सांस अकसर फूल जाती हैं. मुंह नीले-पीले और लाल हो जाते हैं, हिचकोले आने लगते हैं, कई बुज़ुर्गों के तो दांत भी फुदक कर बाहर गिर जाते हैं.

पख़्तुन्ख़्वा : एक सूबा ख़ैबर पख़्तुन्ख़्वा का भी है. यहां पठान रहते हैं. यहां दानिशवरों ने ये सवाल उठाया है कि आखिर पठान यहां क्यों रहते हैं? किससे पूछ कर रहते हैं? कहीं और क्यों नहीं रहते? बहरहाल, अब रहते हैं तो क्या हो सकता है. रहने दीजिए. यहां की सौग़ात में मशहूर है बारूद और नस्वर, ज़्यादा मिकदार में ये दोनों जानलेवा साबित होते हैं.

अहम शहर : पेशावर. किसी ज़माने में यहां से एक सड़क दिल्ली तक जाया करती थी, अब क्योंकि यह सफ़र तय करने की कतई ज़रूरत नहीं, इसलिए यह सड़क लाहौर से वापस आ जाती है. पेशावर से एक सड़क जमरूद भी जाती है, वहां से शौक़ीन-मिज़ाज लोगों के लिए ख़ुशियां लाती है. गिर्द-ओ-नवा में ऐसी भी जगहें हैं जहां अब सड़कें नहीं जातीं, जाने से डरती हैं. वहां अब सिर्फ़ फिजाई तैयार जाते हैं, वह भी मुसाफिरों के बग़ैर.

बलूचिस्तान
ये बलूचिस्तान है. यह किसी ज़माने में पाकिस्तान का हिस्सा होता था. फिर ख़ुद-मुख़्तारी और हक-ए-इनफिरादयत जैसी मुजहर वबाएं फैल गईं. यहां के लोग अकसरियत-पसंद होने लगे, जो कि अस्करियत-पसंद होने से ज़्यादा ख़तरनाक है.
सलार पाक ने इनकी अयादत के लिए मुफ़ीद नुस्ख़ा पेश किया. एक गोली सुबह, एक दोपहर, एक शाम, मगर कई बरस गोलियां खाने के बावजूद ये लोग इलाज से महरूम रहे. इसीलिए इनको मुल्क की समात से ख़ारिज किया गया है.
चंद लोग यह भी कहते हैं कि बलूचिस्तान कभी सूबा था ही नहीं, महज मंसूबा था. यहां दरअसल गैस बहुत है. गैस की ज्यादती से दिल में मतली और पेट में उलझन रहती है, इसीलिए यह गैस फ़ौरन बाक़ी मुल्क में तक़सीम कर दी जाती है. बलूच लोगों को अहल-ए-वतन से बहुत शिकवे हैं. सबसे बड़ा ये कि इनकी बात कोई नहीं सुनता. हम कौन होते हैं क़दीम रवायत को तोड़ने वाले.

कश्मीर
कश्मीर की मुल्की हदूद में शमूलियत पर तवील अरसे से लड़ाई रही है. हिंदुओं के साथ भी, और कश्मीरियों के साथ भी. सच तो ये है कि यहां मुसलमान वादियां, मुसलमान झीलें, मुसलमान पत्थर, मुसलमान गधे, घोड़े, खच्चर वगैरह पाकिस्तान के रे-ए-हुकूमत में ही आते हैं. पर सच का क्या मोल, किसी दाम बेच लो.
अब हालात ये हैं कि एक कश्मीर आजाद है और एक कश्मीर गुलाम, पर ये कोई नहीं जानता कि कौन-सा कहां पर और किसके नक्शे में पाया जाता है. इस बहस-ओ-तम्हीस के खिलाफ भी अक्वाम-ए-मुत्ताहेदा में दरख़्वास्त दर्ज है.

कवर फ़ोटोः पेशावर/ विकिपीडिया.

सम्बंधित

व्यंग्य | कस्टम का मुशायरा

व्यंग्य | बनाम लार्ड कर्ज़न

व्यंग्य | बारात की मौज, मज़ा सर्कस का भी

व्यंग्य | मुशायरे और मुजरे का फ़र्क़


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.