वर्ड ऑफ़ द ईयर | पैंडेमिक

  • 2:38 am
  • 30 November 2020

मेरिएम-वेबस्टर डिक्शनरी ने इस वर्ष ‘पैंडेमिक’ को वर्ड ऑफ़ द ईयर चुना है. लैटिन और ग्रीक शब्दों का यह युग्म (pan – for all सबके लिए और demos – for people/population लोगों के लिए) सोलहवीं सदी के मध्य से सामान्यतः सर्वव्यापी के अर्थ में और चिकित्सा विज्ञान में बीमारी के लिए इस्तेमाल होता आया है. उन दिनों प्लेग की बीमारी के संदर्भ में.

मेरिएम-वेबस्टर डिक्शनरी के एडिटर-एट-लार्ज के मुताबिक़ भविष्य में यह एक शब्द 2020 के साल को व्याख्यायित करने के लिए इस्तेमाल होगा. उन्होंने कहा कि मेरिएम-वेबस्टर डॉट कॉम पर यह शब्द जनवरी और फ़रवरी से ट्रेंड कर रहा था, जब क़्रूज़ जहाजों पर कोविड संक्रमण के मामले मिले थे. मगर 11 मार्च को डब्ल्यूएचओ के नोवेल कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित के बाद इसे तलाश करने वालों की तादाद में अप्रत्याशित वृद्धि हुई. 11 मार्च को शब्द पैंडेमिक पिछले साल इसी तारीख़ के मुक़ाबले 115,806 गुना ज़्यादा बार खोजा गया.

उनका मानना है कि इस शब्द के अर्थ से अनभिज्ञ लोगों के साथ बहुतेरे उन लोगों ने भी विस्तार से समझने के लिए पैंडेमिक का अर्थ खोजा, जो इसका शाब्दिक अर्थ जानते थे. मेरिएम-वेबस्टर डिक्शनरी की वेबसाइट पर 40 मिलियन लोग हर महीने क़रीब सौ मिलियन पेज देखते हैं.

सम्बंधित

वर्ड ऑफ़ द ईयर | लॉकडाउन


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.