फ़िल्मी पुलिस का संदेश ख़तरनाक

  • 6:31 pm
  • 23 September 2023

फ़िल्मों में नायक की पुलिस की भूमिका और उससे बनने वाली छवि की आलोचना करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट के न्यायाधीश गौतम पटेल ने कहा ऐसी फ़िल्में ख़तरनाक संदेश देती हैं.अमर उजाला’ के मुताबिक़ इंडियन पुलिस फाउंडेशन के वार्षिक दिवस के मौक़े पर जस्टिस पटेल ने कहा कि ये फ़िल्में न्याय की प्रक्रिया के पालन बिना ही तुरंत न्याय देने की प्रवृति को बढ़ावा देती हैं. फ़िल्म का पुलिस नायक अकेले ही न्याय करता दिखाई देता है. उन्होंने कहा कि अगर न्याय प्रक्रिया को इस शॉर्टकट तरीक़े पर छोड़ दिया गया तो इससे हम क़ानून के शासन को नष्ट कर देंगे.

बधिर वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दुभाषिया के संकेतों पर लड़ा केस
सुप्रीम कोर्ट में कुछ ऐसा हुआ जो पहले कभी नहीं हुआ था. अधिवक्ता संचिता आई ने चीफ़ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ को बताया कि उनकी साथी अधिवक्ता सारा सनी सुन नहीं सकतीं. दिव्यांगों को समान अधिकार की मांग वाली जावेद आब्दी फाउंडेशन की याचिका पर कार्यवाही में भाग लेने के लिए उन्हें संकेतों को समझने वाले दुभाषिया की मदद लेने की अनुमति दी जाए. इस अनूठी प्रार्थना को चीफ़ जस्टिस ने मंज़ूरी दे दी. कोर्ट ने दुभाषिया सौरव रायचौधरी के लिए सारा से अलग ऑनलाइन विंडो खुलवाया. उन्होंने केस नंबर 37 शुरू होने का इंतज़ार नहीं किया बल्कि उस हर केस में सारा की मदद की, जिसे कोर्ट ने सुना. ‘द हिंदू’ की ख़बर के अनुसार सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट से कहा कि जिस तेज़ी से सौरव ने कहे गए शब्दों को संकेतों में समझाया वह प्रशंसनीय है.

अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड के 62 सितारे
15 अक्टूबर से अयोध्या में शुरू होने जा रही रामलीला के दो सौ कलाकारों में बॉलीवुड के 62 अभिनेता तथा अभिनेत्री भी शामिल रहेंगे. ‘नवभारत टाइम्स’ की ख़बर के मुताबिक, राहुल भूचर-राम, लीली सिंह-सीता, गजेंद्र चौहान-राजा जनक, वरुण सागर-हनुमान, रवि किशन-केवट, गिरिजा शंकर-रावण, सुनील पाल-नारद, रज़ा मुराद-अहिरावण और राकेश बेदी-विभीषण की भूमिका निभाएंगे. रामलीला में पूनम ढिल्लो, भाग्यश्री, अमिता नांगिया, शीबा, रितु शिवपुरी और हरियाणवी कलाकार ममता सिंह भी अलग-अलग भूमिकाओं में होंगी. मंचन से एक दिन पहले अभ्यास किया जाएगा.

अब गाय-भैंस सिर्फ़ बछिया और पड़िया को ही देंगी जन्म

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान दुधारू जानवरों (गाय-भैंस) का सेक्सॉटिक सीमेन से कृत्रिम गर्भाधान मुफ़्त में कराएगा. इससे सिर्फ़ बछिया और पड़िया का ही जन्म होगा. ‘अमर उजाला’ में ख़बर है कि इस प्रोजेक्ट के ज़रिए तीन साल में बरेली की सीमा से सटे चार ब्लॉकों के नौ हज़ार किसानों को फ़ायदा पहुँचाने का लक्ष्य है. सीएसआर फ़ंड के तहत शुरू हुए इस प्रोजेक्ट में पुणे की कंपनी एबीएस इंडिया भी सहयोग कर रही है. कंपनी आधुनिक उपकरणों से लैस वैन भी देगी, जिससे किसानों के पास जाकर पशुओं का गर्भाधान कराया जा सके.

फ़िल्म से डरे सैलानियों ने थाईलैंड जाना कम किया
पिछले महीने रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘नो मोर बेट्स’ की कहानी को लेकर सोशल मीडिया में बहसों और अफ़वाहों का नतीजा यह हुआ है कि थाईलैंड में चीनी सैलानियों की तादाद तेज़ी से कम हो गई है. लोग थाईलैंड घूमने जाने को लेकर चेतावनियां भी दे रहे हैं. ये अफ़वाहें इतनी तेज़ हो गई हैं कि बीजिंग स्थित थाई दूतावास को बयान जारी करके कहना पड़ा है कि सैलानियों की हिफ़ाज़त के सारे इंतज़ाम किए जाएंगे. ‘डीडब्ल्यू’ की ख़बर के मुताबिक कुछ सच्ची घटनाओं पर आधारित फ़िल्म की कहानी एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के बारे में है, जो घूमने जाता है और अगवा कर लिया जाता है. फ़िल्म में हालांकि थाईलैंड का नाम नहीं लिया गया है, मगर पर्दे पर जो कुछ दिखाई देता है, लोगों ने उससे देश के थाईलैंड होने का अंदाज़ लगाया है.

यूक्रेन को 325 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद देगा अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को 325 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देने का एलान किया है. उन्होंने कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन की रूस के हमलों से रक्षा के लिए अमेरिका वचनबद्ध है. बाइडन ने ये बातें व्हाइट हाउस में अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदीमीर जेलेंस्की का स्वागत करते हुए कही. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं की यह इस साल में तीसरी और कुल छठवीं मुलाक़ात थी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अपने संकल्प पर दृढ़ रहते हुए यूक्रेन के लोगों ने गजब की वीरता का प्रदर्शन किया है. ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक, जेलेंस्की ने आभार जताते हुए कहा कि हमारी निरंतर वार्ता दोनों देशों को एक-दूसरे का सच्चा सहयोगी और रणनीतिक साझीदार साबित करती है.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी

सम्बंधित

इसरो की विक्रम और प्रज्ञान से संपर्क की कोशिश जारी

कर्नाटकः होयसल मंदिर अब विश्व धरोहरों में शामिल


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.