इसरो की विक्रम और प्रज्ञान से संपर्क की कोशिश जारी

  • 9:47 pm
  • 22 September 2023

इसरो ने आज कहा है कि विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर से संपर्क की कोशिश की गई है, ताकि उनकी जागने की स्थिति का पता लगाया जा सके. फ़िलहाल उनकी ओर से कोई सिग्नल नहीं मिले हैं. संपर्क करने की कोशिश जारी रहेगी. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक 14 दिनों की रात के बाद चांद के साउथ पोल पर सूरज की रोशनी फिर से पहुंचने लगी है. ऐसे में इसरो को उम्मीद है कि स्ली प मोड पर रखे गए विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर फिर से काम शुरू कर सकेंगे. इसरो ने लैंडर को 4 सितंबर को और रोवर को 2 सितंबर को स्लीप मोड में डाला गया था. लैंडर रोवर के रिसीवर ऑन रखे गए हैं.

कनाडा में पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थियों को कोई दिक़्क़त नहीं होगी
कनाडा की यॉर्क यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर रोंडा एल.लेंटन ने कहा है कि उनके कैंपस के भारतीय विद्यार्थियों पर मौजूदा कूटनीतिक तनाव का कोई असर नहीं पड़ेगा. ‘द वीक’ में छपी अभिनव सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक बैंगलोर में मीडिया से बातचीत करते हुए वाइस चांसलर ने भरोसा दिलाया कि कनाडा के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले भारतीय मूल के विद्यार्थियों को किसी तरह की कोई मुश्किल पेश नहीं आएगी और दोनों देशों के बीच उनकी आवाजाही में भी कोई दिक़्क़त नहीं आने वाली. यॉर्क यूनिवर्सिटी और ओ.पी.जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने आपसी शैक्षिक साझेदारी के लिए एक एमओयू पर दस्तख़त किए हैं.

मोटो जीपी भारत बाइक रेस प्रतियोगिता शुरू

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर मोटो जीपी भारत 2023 बाइक रेस प्रतियोगिता शुरू हो गई. प्रतियोगिता 24 सितंबर तक चलेगी. इस स्पोर्ट्स में अभी तक स्पेन और इटली की बादशाहत रही है. एशिया में जापान इस लिहाज से सबसे सफल देश है कि उसके 38 रेसर अब तक 184 रेस जीत चुके हैं. ‘इंडिया टुडे’ में छपी मनीष चौरसिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार 41 देशों के 82 राइडर्स इस प्रतियोगिता में शामिल होंगे. देश में पहली बार हो रही इस प्रतियोगिता में भारत के कदाई यासीन अहमद पहली बार इस रेस में हिस्सा लेंगे.

बन्नेगघट्टा जैविक पार्क में 16 हिरणों की मौत

बैंगलोर के बन्नेरघट्टा जैविक पार्क में ‘हेमोरेजिक एंटराइटिस और एंडोकार्डिटिस’ बीमारी से 16 हिरणों की जान चली गई. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक इन हिरणों की मौत की घटना तेंदुए के सात शावकों की मौत के ठीक बाद में हुई. पिछले ही महीने सेंट जॉन अस्पताल से 37 चित्तीदार हिरणों को जैविक पार्क में रेफ़र किया गया था, जिनमें 16 हिरणों की मौत हो गई.

‘जवान’ की 13 दिन की कमाई 907.54 करोड़
‘जनसत्ता’ में ख़बर है कि शाहरुख़ ख़ान की इस महीने रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘जवान’ ने 13 दिनों में देश भर में 518 करोड़ रुपए तथा दुनिया भर में करीब 907.54 करोड़ की कमाई कर ली है. अगले महीने अक्षय कुमार की अगले फ़िल्म ‘मिशन रानीगंज’ की रिलीज़ से पहले जवान के पास दो हफ़्तों का समय अभी बाक़ी है. तब तक घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर इस फ़िल्म के 600 करोड़ तथा दुनिया भर में 1200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की उम्मीद है.

22 सितंबर यानी विश्व गैंडा दिवस
आज के ख़ास मौक़े पर गैंडे के बारे में दिलचस्प जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक पर जाएं.

गैंडा यानी नाक पर सींग पर वाला जानवर

चयन-संपादन | सुमित चौधरी

सम्बंधित

यह कुलियों की परंपरा आगे बढ़ाने सरीखा

कर्नाटकः होयसल मंदिर अब विश्व धरोहरों में शामिल


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.