चार डॉलर की पेंटिंग 191,000 डॉलर में नीलाम हुई

  • 6:58 pm
  • 24 September 2023

मशहूर अमेरिकी इलस्ट्रेटर एन.सी.वायश की 1939 में बनाई हुई और अब खोई हुई मान ली गई पेंटिंग ‘रमोना’ न सिर्फ़ मिल गई बल्कि बॉनहैम्स स्किनर की नीलामी में 191,000 डॉलर में बिक भी गई. ‘द इन्क्वायरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक न्यू हैम्पशायर में रहने वाली एक महिला ने छह साल पहले सेकेंडहैंड सामान बेचने वाली एक दुकान से यह पेंटिंग चार डॉलर में ख़रीदी थी. काफ़ी अरसे से घर में टंगी हुई इस पेंटिंग को वह हटाने की सोचती थीं. मगर उससे पहले उसने इस पेंटिग का फ़ोटो खींचकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. इसके बाद उस पेंटिंग की असलियत और अहमियत का पता चला.

विक्रम व प्रज्ञान को ‘जगाने’ की कोशिश 14 दिनों तक जारी रहेगी
इसरो अगले 14 दिन तक चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को जगाने की कोशिश करता रहेगा. इस दौरान चांद पर दिन रहेगा. 6 अक्टूबर को सूरज के डूबने के साथ ही दक्षिणी ध्रुव पर फिर से अंधेरा हो जाएगा. जान लें, चांद का एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है. रात में वहां तापमान माइनस 200-250 डिग्री सेल्सियस होता है. दरअसल, यदि लैंडर व रोवर को फिर से सक्रिय किया जा सके तो यह चंद्रयान-3 मिशन का बोनस होगा. क्योंकि सूर्य डूबने पर ये ‘सुला’ दिए गए थे. ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने इसरो के चेयरमैन एस. सोमनाथ के हवाले से ख़बर दी है कि यह नहीं कहा जा सकता कि ये दोनों उपकरण फिर से काम करने ही लगेंगे लेकिन वैज्ञानिकों की कोशिश जारी रहेगी.

उत्तराखंड में बारिश से 1400 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान

इस बार की बारिश में उत्तराखंड में भारी तबाही हुई है. राज्य के आपदा प्रबंधन अभिकरण ने बताया है कि भारी बारिश के कारण सूबे में जगह-जगह भूस्खलन और भवनों को नुकसान हुआ. बड़ी संख्या में सड़कें बंद हुईं. आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्हा को हवाले से ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने लिखा है कि मदद के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है. उन्होंने बताया कि अकेले हरिद्वार ज़िले में बाढ़ के कारण 21 हजार हेक्टेयर में बोई गई 657 करोड़ रुपये की गन्ने की फ़सल नष्ट हो गई. सड़कों को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

क्रोएशिया की कई सड़कों पर नहीं चलेंगी कारें, पैदल चलेंगे लोग
क्रोएशिया की राजधानी जग्रेब में कई सड़कों पर अब कारों के दौड़ने पर रोक लगा दी है. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक़, नगर निगम ने इन सड़कों पर पैदल चलने वालों के लिए कई रास्ते और चौराहे आरक्षित कर दिए हैं, जिन पर पुताई का काम चल रहा है. लोगों की सेहत दुरुस्त रखने के इरादे से यह पहल की जा रही है. लोगों को पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है.

अब इंसानों की तरह पशुओं का भी बनेगा जन्म-मृत्यु का रजिस्टर
बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान की ओर से एक सुझाव दिया है कि इंसानों की तरह जानवरों का भी जन्म और मृत्यु का आंकड़ा एक रजिस्टर में दर्ज हो. ‘अमर उजाला’ में खबर है कि पशुओं की ट्रैकिंग, टीकाकरण, निदान, तस्करी और मौत का कारण जानना एक चुनौतीपूर्ण विषय है, इसी को ध्यान में रखकर इस पहल का प्रस्ताव किया गया है.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी

सम्बंधित

फ़िल्मी पुलिस का संदेश ख़तरनाक

इसरो की विक्रम और प्रज्ञान से संपर्क की कोशिश जारी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.