इतवारी ख़ास | ऑमलेट फ्रेंच मगर बहुतेरी ज़बानों में ऑमलेट ही

  • 12:01 am
  • 25 October 2020

लैटिन से फ़्रेंच तक आने में ऑमलेट ने लंबा सफ़र किया है मगर दुनिया की कितनी ही ज़बानों में यह इसी नाम से पुकारा जाता है. डेनिश, पोलिश, स्वीडिश, तुर्की, हिन्दी, अंग्रेज़ी में इसके उच्चारण में भेद ज़रूर है मगर लफ़्ज़ यही है. इसी तरह इसकी रेसिपी में बदलाव मुमकिन है मगर आधार तत्व और बनाने का तरीक़ा कमोबेश एक ही है. हम हिन्दुस्तानी कई बार तो बातों को भी इस क़दर फेंट डालते हैं कि हाल ऑमलेट सरीखा ही हो जाता है.

अपने यहाँ बैचलर्स और एकाकी रहने वाले प्राणियों को प्रिय है क्योंकि बनाने में बहुत झंझट नहीं और झट से तैयार हो जाता है. घर में, बाहर ठेले पर, ढाबे पर, कैफ़े में, रेस्तरां में – कभी भी कहीं भी. यों यह कैफ़े और रेस्तरां भी फ़्रेंच ज़बान से अंग्रेज़ी की मार्फ़त हिन्दुस्तानी में आए हैं मगर इन बात फिर कभी.

क्रिकेट के मैदान से लेकर अभिजात क़िस्म की पार्टियों तक उल्लास के बीच उड़ते हुए कॉर्क और उफनाती हुई शराब को कौन नहीं पहचानता भला! हिन्दी की फ़िल्मों में कभी यह खलनायकों का पसंदीदा पेय हुआ करती थी. नायक आमतौर पर अफ़ोर्ड करने की हालत में नहीं होता था. तो गिलास में झिलमिलाते इस पेय को नाम मिला फ़्रांस के उस इलाक़े से जहाँ इसके बनने की शुरुआत हुई. फ़्रांस के उत्तर-पूर्व में स्थित तत्कालीन प्रांत शैंपेन में ईजाद हुई इस शराब को ‘विन डि शैंपेन’ यानी ‘शैंपेन में बनी हुई’ कहा गया. इसी का संक्षिप्त रूप शैंपेन पूरी दुनिया में इस क़दर प्रचलित हुआ कि फ़्रांस के बाहर दूसरे मुल्कों में बनने वाली ‘स्पार्कलिंग वाइन’ को भी शैंपेन ही कहा जाता है.

शैंपेन उस ख़ास इलाक़े में पैदा होने वाली अंगूर से बनती है. और ‘अंगूर की बेटी’ हिन्दुस्तानी में ख़ूब इस्तेमाल किया जाता है. इसकी शान में छोटे-बड़े तमाम शायरों ने कितना कुछ तो कहा है. फ़ैज़ ने कहा,
शाएर का जशन-ए-सालगिरह है शराब ला
मंसब ख़िताब रुत्बा उन्हें क्या नहीं मिला.

ग़ालिब के कितने ही शेर और कितने क़िस्से इसी एक शै के इर्द-गिर्द कह-सुने जाते हैं. सईद राही का शेर है – तुम नहीं ग़म नहीं शराब नहीं/ ऐसी तन्हाई का जवाब नहीं.

सम्बंधित

कहानी एक लफ़्ज़ की | अलमारी

कहानी एक लफ़्ज़ की | नव्वाब

कहानी एक लफ़्ज़ की | दुकान


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.