‘मिट्टी की तरह मिट्टी’ सीरज सक्सेना और राकेश श्रीमाल के बीच संवाद की ऐसी किताब है जो सीरज के कला और सृजन संसार के साथ ही उनके जीवन, सपनों और संघर्षों को भी दर्ज करती है. [….]
(जोश मलीहाबादी की आत्मकथा ‘यादों की बरात’ में दर्ज यह यात्रा-संस्मरण रेलगाड़ी के पहले और 13 मील के छोटे-से सफ़र की याद भर नहीं है, यह उस दौर के लखनऊ का ऐसा मंज़र-नामा भी है, जो लखनवी तहज़ीब, शहर के भूगोल, वहाँ के लोगों और खान-पान के सलीक़े की बानगी पेश करता है. ऐसा ब्योरा जो शायद थोड़े से लोगों की स्मृति में अब भी बचा हुआ हो. -सं ) [….]
पारसी थिएटर के उस दौर में जब आग़ा हश्र कश्मीरी के नाटकों की धूम हुआ करती थी, उनकी ज़िंदगी और शान-ओ-शौक़त के क़िस्सों में भी लोगों की दिलचस्पी कम न थी. बक़ौल फ़िदा हुसैन नरसी ‘सीता वनवास’ लिखाने के लिए उनको पचास हज़ार रुपये फ़ीस मिली – तीस हज़ार नक़द और बीस हज़ार का शराब-ख़र्च. हक़ीक़त और फ़सानों के बीच जिये आग़ा हश्र पर ‘उर्दू के बेहतरीन संस्मरण’ में संकलित सआदत हसन मंटो के लिखे का एक हिस्सा, [….]
आज़ादी आंदोलन में जब हिंदी के महत्वपूर्ण लेखक क़लम चलाने के साथ ही पत्रिकाओं का संपादन भी कर रहे थे, उनका उद्देश्य पराधीनता से मुक्ति ही था. ‘प्रताप’, ‘इंदु’, ‘सरस्वती’, ‘ब्राह्मण’, ‘चाँद’ और ‘माधुरी’ सरीखी पत्रिकाएं साहित्य के उन्नयन साथ-साथ औपनिवेशिक दासता से ख़िलाफ़ जनजागरण की भावना से प्रेरित रहीं. [….]